1 जुलाई से बदल रहा है ये नियम

1 जुलाई से बदल जायेंगे ये नियम लागू होंगे ये नए नियम,

अगले महीने यानि की एक जुलाई से ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन और होम लोन से जुड़े नए नियम लागू होने वाले हैं। इन नए नियमों या बदलाव के बाद देश के करोड़ों ग्राहकों की लाइफ बदल जाएगी

अगर आप पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF), सुकन्या योजना या फिर नेशनल सेविंग स्‍कीम (NSC) के तहत निवेश करते हैं तो आपको 1 जुलाई से बड़ा झटका लग सकता है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मोदी सरकार स्मॉल सेविंग्स स्कीम पर ब्‍याज दर में कटौती करने की तैयारी में है। सरकार जल्‍द ही इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर सकती है। यह कटौती जुलाई-सितंबर की अवधि के लिए 0.30 फीसदी तक की हो सकती है।

RTGS-NEFT शुल्क नहीं लगेगा | अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो 1 जून से आपको बड़ी राहत मिलने वाली है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने आम आदमी को राहत देते हुए RTGS और NEFT लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटा दिया है। इसके अलावा आरबीआई ने RTGS के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ़ घंटे बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है।

होम लोन में बदलाव | अगर आप स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो 1 जुलाई से होम लोन से जुड़े एक बदलाव के लिए तैयार रहें। दरअसल, SBI के ग्राहकों को 1 जुलाई से रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे। इसका मतलब यह हुआ कि एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित हो जाएगी यानी रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जितनी बार रेपो रेट में बदलाव करेगा उतनी बार होम लोन के ब्‍याज दरों में भी बदलाव होगा. फिलहाल, एसबीआई अपने तरीके से ब्‍याज दरों में कटौती करता है।

कार खरीदना होगा महंगा | अगर आप महिंद्रा या मारुति की कार खरीदने की सोच रहे हैं तो 1 जुलाई से भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है। दरअसल, ऑटोमोबाइल कंपनी महिंद्रा ने अपने पैसेंजर व्‍हीकल्‍स की कीमत में 36,000 रुपये तक का इजाफा किया है। इसी तरह मारुति सुजुकी इंडिया ने अपनी लोकप्रिय कॉम्पैक्ट सेडान कार डिजायर की कीमत में 12,690 रुपये तक की वृद्धि की है।

1 जुलाई से बेसिक सेविंग बैंक अकाउंट (BSBD अकाउंट) को लेकर कई नियम बदलने जा रहे हैं। इसका मतलब ऐसे खातों से है, जिसे शून्य राशि से खोला जा सकता है. ऐसे बैंक खाताधारकों का कैश डिपॉजिट फ्री में होगा। इसके अलावा, ऑनलाइन बैंकिंग की मदद से पैसा भेजने और मंगाने पर किसी तरह का चार्ज नहीं लगेगा। वहीं सरकारी स्कीम का पैसा चेक से निकालना चाहते हैं तो इसके लिए कोई चार्ज नहीं भरना होगा. यही नहीं, साथ ही सरकारी रकम की चेक से निकासी और जमा पर कोई चार्ज नहीं लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *