सुप्रभात ये पांच इनडोर प्लांट सेहत के लिए

सुप्रभात

विशेष आभार  संजीव गौड़

ये ५ इनडोर प्लांट सेहत से भरपूर है

इंडोर प्लांटिंग करते समय ऐसे पौधों को जगह दें, जो घर की सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ हेल्थ को भी सही रखें।

लिविंग रूम को आकर्षक बनाने व घर में ताज़ी हवा पाने के लिए इंडोर प्लांट्स तो हम सभी लगाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ इंडोर प्लांट्स आपको केवल फ्रेश एयर ही नहीं बल्कि हेल्दी भी रखते हैं। आइए जानें बेहतरीन होम रेमेडीज़ के तौर पर काम आनेवाले कुछ ऐसे ही उपयोगी व हेल्दी इंडोर प्लांट्स के बारे में, जो घर की शोभा बढ़ाएंगे साथ ही आपकी सेहत भी निख़ारेगे।

तुलसी

आयुर्वेद और नैचुरोपैथी दोनों में ही तुलसी को बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। इसके एसेंशियल ऑयल से कई बीमारियां दूर होती हैं। यह हमारी श्‍वसन प्रणाली के लिए बेहतरीन औषधि है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स स्ट्रेस को कम करने के साथ-साथ डायबिटीज़ और हार्ट प्रॉब्लम्स में भी कारगर साबित होते हैं। बुख़ार से लेकर गंभीर बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन में तुलसी का पौधा बहुत फ़ायदेमंद साबित होता है। तुलसी का उपयोग स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए भी किया जाता है। यह इम्यूनिटी बूस्टर है

एलोवेरा

इसके अंदर मौजूद 18 धातु, 15 एमिनो एसिड और 12 विटामिन्स खून की कमी को दूर कर रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। सुबह-शाम एलोवेरा का रस पीने से गठिया व जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है साथ ही कब्ज़ की बीमारी में फ़ायदा मिलता है। एलोवेरा जूस पीने से शरीर में शुगर का स्तर उचित रूप से बना रहता है। एलोवेरा का जूस ब्लड को प्यूरी फाई कर हीमोग्लोबिनकी कमी को पूरा करता है साथ ही शरीर में व्हाइट ब्लड सेल्स की संख्या को बढ़ाता है। एलोवेरा जूस वसा को शरीर में जमने नहीं देता जिससे दिल की बीमारियां नहीं होती। एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा शरीर में मौजूद फ्री रैडिकल्स को दूर करता है, जिससे शारीरिक जलन से राहत मिलती है।

पुदीना

मैग्नीज़, विटामिन ए और सी के गुणों से भरपूर पुदीने को दुनिया की सबसे पुरानी औषधि माना गया है। इसमें मौजूद मेंथॉल की ख़ूबियों के कारण यह माइंड और बॉडी दोनों पर कूलिंग इफैक्ट देता है। पेटदर्द, मितली आदि में पुदीना बेस्ट रेमेडी है। माइग्रेन, टेंशन या फिर स्ट्रेस के कारण होने वाले सिरदर्द से भी यह राहत दिलाता है। इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण मुंह की दुर्गंध को दूर कर दांतों व मसूड़ों की समस्याओं से निजात दिलाते हैं।

लैवेंडर

कई कॉस्मेटिक उत्पादों में इस्तेमाल होने वाला लैवेंडर औषधीय गुणों से भी भरपूर होता है। यह थकान और तनाव को दूर करने में मदद करता है। अनिद्रा से जूझ रहे लोगों के लिए यह काफ़ी फ़ायदेमंद साबित होता है। एंटी- इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के गुणों से भरपूर लैवेंडर शारीरिक जलन को दूर करने के साथ-साथ मसल्स पेन से भी राहत दिलाता है। इतना ही नहीं बहुत सारी स्किन प्रॉब्लम्स में भी इसका प्रयोग कारगर साबित होता है।

करीपत्ता

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला करीपत्ता कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, विटामिन ए, बी, सी, ई के गुणों से भरपूर होता है। करीपत्ता हार्ट को बेहतर ढंग से काम करने और इंफेक्शन से लड़ने में मददगार साबित होता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *