गणतंत्र दिवस समारोह मे पहली पंक्ति मे बैठे राहुल गांधी,गडकरी भी साथ थे

इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में पहली पंक्ति में बैठे राहुल गांधी, गडकरी भी थे साथ

पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में बैठने के स्थान को लेकर हुए विवाद के बाद इस साल कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पहली पंक्ति में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ बैठे दिखाई दिए।

पिछले साल गणतंत्र दिवस समारोह में राहुल गांधी और राज्यसभा में नेता विपक्ष गुलाम नबी आजाद को बैठने के लिए छठी पंक्ति में स्थान मिला था, लेकिन शनिवार को 70वें गणतंत्र दिवस समारोह में गुलाम नबी आजाद राहुल गांधी के पीछे दूसरी पंक्ति में बैठे दिखाई दिए। मालूम हो कि पिछले साल राहुल गांधी को छठी पंक्ति में स्थान दिए जाने पर कांग्रेस ने काफी हायतौबा मचाई थी और इसे सरकार की घटिया राजनीति करार दिया था। कांग्रेस का कहना था कि उनके पार्टी अध्यक्ष को राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में हमेशा पहली पंक्ति में ही स्थान मिलता रहा है।

दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति से मिले मनमोहन-राहुल
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने शनिवार को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा से मुलाकात की और आपसी हित के मुद्दों पर चर्चा की। दक्षिण अफ्रीकी राष्ट्रपति गणतंत्र समारोह के मुख्य अतिथि के रूप में भारत यात्रा पर हैं।

रामाफोसा ने राहुल गांधी को दक्षिण अफ्रीका आने का निमंत्रण दिया जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। रामाफोसा दक्षिण अफ्रीका में सत्तारूढ़ ‘अफ्रीकन नेशनल कांग्रेस’ के अध्यक्ष भी हैं। मुलाकात के दौरान मौजूद रहे वरिष्ठ कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने बताया कि राहुल की यात्रा का कार्यक्रम दोनों पार्टियों के विदेशी मामलों के विभाग मिलकर तय करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *