दूसरा विमान हुआ 12 दिन में क्रैश, पायलेट सुरक्षित,पोकरण रेंज मे हुआ हादसा

12 दिन में दूसरा विमान हुआ क्रैश, पोकरण रेंज में हुआ हादसा, पायलट सुरक्षित

राजस्थान के जैसलमेर में एक मिग 27 लड़ाकू विमान के क्रैश होने की खबर सामने आई है। हालांकि इस हादसे में अच्छी बात ये है कि घटना से कोई बड़ा नुक्सान नहीं हुआ वहीं पायलट भी विमान से सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहा। हादसा पोकरण रेंज में शाम 6.10 मिनट पर हुआ। ये विमान ट्रेनिंग मिशन पर था। वहीं वायुसेना ने जांच के आदेश दे दिए हैं।

क्या है मिग 27 गौरतलब है कि मिग 27 सोवियत संघ के जमाने का एयरक्राफ्ट है जिसे भारत ने 1980 के दौरान खरीदा था। कारगिल युद्ध यानी 1999 की लड़ाई में भी इस विमान का इस्तेमाल हुआ था। वायुसेना ने इस विमान की ही मदद से पहाड़ों की चोटियों पर बैठे पाकिस्तानी घुसपैठियों को मार गिराया था।

दस साल में 12 हादसे बता दें कि भारत ने अब मिग 27 को रिटायर कर दिया है। साल 2001 से 2010 के बीच लगभग 12 मिग 27 विमान हादसे हुए थे। जिसके चलते इसे फ्लाइंग कॉफिन भी कहा जाने लगा था। हादसों की बढ़ती संख्या के चलते फरवरी 2010 में 150 से अधिक मिग 27 को लड़ाकू विमानों की फ्लीट की उड़ान पर रोक लगा दी गई थी।

पिछले 12 दिन में दूसरा हादसा:गौरतलब है कि पिछले 12 दिन में ये दूसरा विमान हादसा है। इससे पहले एक फरवरी को बेंगलुरु में मिराज लड़ाकू विमान क्रैश हो गया था। इस विमान को हिंदुस्तान एयरोनॉटिकल्स लिमिटेड (HAL) ने अपग्रेड किया था और इसे टेस्ट के लिए ले जाया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *